कृषि विभाग,

उत्तर प्रदेश

पारदर्शी किसान सेवा योजना,

किसान का अधिकार किसान के द्वार

सोलर फोटोवोलटैईक इरीगेशन पम्प

कृषकों को सोलर फोटोवोलटैईक इरीगेशन पम्प की स्थापना पर अनुदान की योजना

प्रस्तावन

प्रदेश की सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु कृषकों को सोलर फोटोवोलटैईक इरीगेशन पम्प पर अनुदान देने का प्रस्ताव है। प्रदेश की सिंचाई व्यवस्था में विद्युत बाधा के कारण डीजल चालित पम्पसेट पर आधारित होने के फलस्वरूप कृषि लागत में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। ऐसी स्थिति में वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत के रूप में सोलर पम्प सिंचाई व्यवस्था में कृषकों के लिए उपयोगी सिद्ध हो रहा है।

प्रदेश में सिंचार्इ व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में एक नई सोच विकसित हो रही है। सिंचार्इ व्यवस्था में विद्युत की सामयिक अनुपलब्धता बाधाओं एवं डीजल चालित पम्पसेटों से पर्यावर्णीय परिवर्तन में कमी लाने के दृष्टिकोण से वैकल्पिक ऊर्जा के रूप में सोलर पम्प को सिंचाई व्यवस्था के अन्तर्गत लाने का प्रयास किया जा रहा है।

यह परियोजना का नवोन्मुखी कार्यक्रम के अन्तर्गत सोलर पम्प की स्थापना से न केवल विद्युत ऊर्जा की बचत बल्कि ईधन इत्यादि के आवर्ती व्यय से बचत हो सकती है। प्रदेश के इन क्षेत्रों में जहॉ पर भूगर्भीय जल 10 मीटर से 70 मीटर की गहराई तक है, वहॉ पर सोलर फोटोवोलटैईक इरीगेशन पम्प के सरफेस एवं समरसेबुल पम्प भली-भॉति कार्य करते हैं। इस दिशा में भारत सरकार एवं उ०प्र० सरकार द्वारा सजगता के साथ इस योजना की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से अनुदान की योजना संचालित की जा रही है।

परियोजना का उद्देश्य

सोलर फोटोवोलटैईक इरीगेशन पम्प स्थापना के उद्देश्य निम्नवत है :-

  • सोलर पम्प की स्थापना से सिंचाई लागत को कम करना।
  • ऊर्जा के स्त्रोतों यथा कोयला, पेट्रोल/डीजल एवं विद्युत बाधा आदि की समस्या का समाधान।
  • अत्याधिक विश्वसनीय एवं व्यवधान मुक्त सिंचाई संसाधन की उपलब्धता।
  • पर्यावरण संरक्षित करना।

परियोजना का विवरण

सोलर पम्प की स्थापना हेतु प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं के अनुक्रम में योजनान्तर्गत प्रदेश के कृषकों को निम्न प्रकार के सोलर पम्पों को अनुदान पर उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए स्थापना कराई जायेगी:-

  • 1800 वाट (2एच0पी0) सरफेस सोलर पम्प (ए0सी0/डी0सी0)।
  • 3000 वाट (3एच0पी0) समरसेबुल सोलर पम्प (ए0सी0/डी0सी0)।
  • 4800 वाट (5एच0पी0) समरसेबुल सोलर पम्प (ए0सी0)।