कृषि विभाग,

उत्तर प्रदेश

पारदर्शी किसान सेवा योजना,

किसान का अधिकार किसान के द्वार

नागरिक चार्टर

शास्ति प्राविधान

यदि पदाविहित अधिकारी एवं प्रथम अपीलीय अधिकारी निर्धारित समय के अन्दर प्रकरण का निस्तारण नहीं करता है तो उत्तर प्रदेश जनहित गारण्टी अधिनियम-2011 की धारा-7 के अधीन शास्ति का प्राविधान दिया गया है जो निम्नवत् है ।

धारा-7
  • (क) जहॉ द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी की यह राय हो कि पदाविहित अधिकारी बिना पर्याप्त तथा युक्तियुक्त कारण से सेवा प्रदान करने में विफल रहा है, तो वह एक मुश्त शास्ति अधिरोपित कर सकता है, जो 500 रूपये से अन्यून तथा 5000 रूपये से अनधिक होगी।
  • (ख) जहॉ द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी की यह राय हो कि पदाविहित अधिकारी ने सेवा प्रदान करने में विलम्ब किया है तो वह पदाविहित अधिकारी पर ऐसे विलम्ब के लिए 250 रूपये प्रतिदिन की दर से शास्ति अधिरोपित कर सकेगा, जो 5000 रूपये अनधिक होगी।

    परन्तु पदाविहित अधिकारी को उस पर शस्ति अधिरोपित किये जाने के पूर्व सुनवाई का युक्तियुक्त अवसर प्रदान किया जायेगा।

  • जहॉ द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी की यह राय हो कि प्रथम अपील अधिकारी बिना पर्याप्त तथा युक्तियुक्त कारण से नियत समय के भीतर अपील का विनिश्चय करने में विफल रहा है तो वह प्रथम अपील अधिकारी पर ऐसी शास्ति अधिरोपित कर सकता है, जो 500 रूपये से अन्यून तथा 5000 रूपये से अनधिक होगी।
    परन्तु प्रथम अपील अधिकारी को उस पर शास्ति अधिरोपित किये जाने के पूर्व सुनवाई का युक्तियुक्त अवसर दिया जायेगा।
  • द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी यथा स्थिति उप धारा-(1) या (2) या दोनों के अधीन अधिरोपित शास्ति में से प्रतिकर के रूप में ऐसी धनराशि जो अधिरोपित शास्ति से अधिक नहीं होगी अपीलार्थी को प्रदान करने का आदेश दे सकता है।
  • द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी को यदि समाधान हो जाता है कि पदाविहित अधिकारी या प्रथम अपील अधिकारी बिना पर्याप्त तथा युक्तियुक्त कार्य से इस अधिनियम के अधीन सौपे गये कर्तव्यों का पालन करने में विफल रहा है, तो वह उस पर लागू सेवा नियमों के अधीन अनुशासनात्मक कार्यवाही की संस्तुति कर सकता है।
    सम्बन्धित अधिकारी कृषि विभाग, उ०प्र० को इस निर्देश के साथ कि वे उक्त अधिसूचित 10 सेवाओं को निश्चित समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण किये जाने हेतु उत्तरदायी होंगे।
क्र.सं. शीर्षक फ़ाइल प्रकार दिनांक व समय
1 नागरिक चार्टर Rights & Duties of Common People PDF | साइज: 606 kB | भाषा: हिंदी 25/04/2017 | 10:00 AM